इतिहास में पहली बार सूखा बद्रीनाथ के तप्त कुंड का पानी

सूखा तप्त कुंड का पानी।

बद्रीनाथ हिन्दुओं का प्रमुख तीर्थ स्थल है यह तो आप सभी जानते है , और यह चार धम यात्रा में भी सामिल है।बद्री नाथ में एक कुंड है जिससे गर्म पानी निकलता है , और इसी कुंड को  तप्त कुंड कहा जाता है।

तप्त कुंड की विशेषताएं :

तप्त कुंड को हम भगवान का चमत्कार भी कह सकते    है क्युकी बद्रीनाथ में इतनी ज्यादा ठंड रहती है फिर भी ना जाने कहा से कुंड का पानी गरम रहता है।पुजारियों का कहना है कि भगवान बद्रीनाथ ने इस जगह पर तप किया था इसलिए आज यह कुंड तप्त कुंड के नाम से प्रख्यात है।यह भी कहा जाता कि भगवान ने अपने भक्तों के लिए यहां तप्त कुंड बनााया है ताकि भक्त भगवान के दर्शन आसानी से कर पाए।इस कुंड एक और चमत्कार है जो इसमें स्नान करता है उसके सभी रोग गायब हो जाते है।

इतिहास में पहली बार तप्त कुंड क्यू सूखा?

बद्रीनाथ का तप्त कुंड पहली बार सूखा पड़ा है ,वरना हमेशा श्रद्धालु भगवान के दर्शन से पहले इस कुंड में स्नान करते थे उसके बाद दर्शन करते थे। दरअसल कोरोना महामारी को देखते हुवे इस कुंड में जिस जगह से पानी आता था उसे बंद कर दिया गया है और कुंड को सुखाया गया है क्युकी इसी कुंड में सभी लोग एक साथ स्नान करते थे।
अब पानी के मूल स्रोत को बंद कर पानी की निकासी कुंड के बाहर से सीधे अलकनंदा में कराई जा रही है। बदरीनाथ धाम के दर्शन से पहले श्रद्धालु तप्तकुंड में स्नान करते हैं। अब चारधाम यात्रा शुरु होने वाली है। जिसे देखते हुए बदरीनाथ धाम के कर्मचारियों ने तप्तकुंड को फिलहाल सुखा दिया है।



No comments:

Hello readers if you have any problem or confussion related to our posts so let me know.

Powered by Blogger.