Bollywood : Saroj Khan का हुआ निधन 71 साल की थी कोरिॉग्राफर सरोज खान

Bollywood : Saroj Khan का हुआ निधन 71 साल की थी कोरिॉग्राफर सरोज खान 


तीन बार की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता, दिग्गज बॉलीवुड कोरियोग्राफर, सरोज खान, का शुक्रवार की सुबह हृदय गति रुकने के कारण निधन हो गया।  वह 71 साल की थी।
टाइम्स नाउ के अनुसार, कार्डियक अरेस्ट के कारण खान का निधन हो गया।
सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद उन्हें पिछले शनिवार को बांद्रा के गुरु नानक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।  अस्पताल में किए गए अनिवार्य कोविद -19 परीक्षण ने नकारात्मक परिणाम दिखाया।

अमिताभ बच्चन ने शुक्रवार की सुबह एक ट्वीट भेजकर खान का नाम लिए बिना 'हाथ जोड़ रहे हैं, दिल बेचैन है', ।

 इक्का कोरियोग्राफर को याद करते हुए, तापसे ने लिखा, "आपके गाने हर लड़की को हमेशा के लिए याद रखेंगे।"



अक्षय कुमार ने ट्विटर पर लिखा, 'उन्होंने डांस को आसान बना दिया, जैसे कोई भी डांस कर सकता है।'


चार दशकों से अधिक के करियर में, खान को 2,000 से अधिक गीतों को कोरियोग्राफ करने का श्रेय दिया जाता है, जिसमें संजय लीला भंसाली की 'देवदास', 'एक दो किशोर', माधुरी दीक्षित-स्टारर 'तेज़ाब' और 'ये इश्क है' शामिल हैं।  '2007 में' जब वी मेट 'से।
खान द्वारा कोरियोग्राफ किए गए अधिकांश गीतों में प्रमुख अभिनेताओं के रूप में बड़े नाम थे।  खान ने कई कोरियोग्राफरों को भी प्रशिक्षित किया है, जिन्होंने 90 के दशक में फराह खान सहित खुद के लिए एक बड़ा नाम बनाया था।  खान को आधुनिक बीट्स के साथ भारतीय शास्त्रीय नृत्य सम्मिश्रण के लिए जाना जाता था।

 अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने कई बार अपने कई डांस नंबरों को कोरियोग्राफ करके ख्याति प्राप्त करने का श्रेय खान को दिया है।  1992 की फ़िल्म 'बेटा' से दीक्षित अभिनीत 'धक धक' गाने को ख़ान ने कोरियोग्राफ़ किया था और राष्ट्रीय स्तर पर राज़ी हो गए थे।

 खान ने आखिरी बार 'तबाह होगयी' के लिए कोरियोग्राफ किया, जिसमें 2019 में फिल्म निर्माता करण जौहर के प्रोडक्शन 'कलंक' से दीक्षित को दिखाया गया था।


No comments:

Hello readers if you have any problem or confussion related to our posts so let me know.

Powered by Blogger.