फेसबुक रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में करेगा 43,574 करोड़ रुपये का निवेश, 9.99 फीसदी की हिस्सेदारी का हुआ सौदा

फेसबुक  रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स में करेगा  43,574 करोड़ रुपये का निवेश, 9.99 फीसदी की हिस्सेदारी का हुआ सौदा




रिलायंस जियो प्लेटफार्म्स (Reliance Jio Platforms) को फेसबुक से कंपनी में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 43,574 करोड़ रुपये मिल गए हैं. जियो प्लेटफार्म्स और फेसबुक के बीच डील की घोषणा 22 अप्रैल को की गई थी.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने मंगलवार को शेयर बाजार को यह जानकारी दी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा, ‘सभी जरूरी मंजूरी मिलने के बाद कंपनी की ​सब्सिडियरी जियो प्लेटफार्म्स लिमिटेड को फेसबुक की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी जाधू होल्डिंग्स, एलएलसी (Jaadhu Holdings) से 43,574 करोड़ रुपये की राशि मिल गई है.' फेसबुक ने जियो प्लेटफार्म्स में 4.62 लाख करोड़ रुपये के एंटरप्राइज वैल्यू पर 9.99 फीसदी हिस्सेदारी ली है.

दोनों के लिए फायदे का सौदा


इस सौदे के द्वारा जहां फेसबुक ने भारत में पहली बार किसी किसी बड़ी कंपनी में निवेश किया है. वहीं जियो इससे फेसबुक और वॉट्सऐप के सहारे देश के करीब 6 करोड़ छोटे दुकानदारों तक पैठ बना सकेगी. इसे भारत में फेसबुक की पैठ और बढ़ेगी. पिछले पांच साल में भारत में 56 करोड़ लोगों तक इंटरनेट की पहुंच हुई है और जियो के अपने नेटवर्क में ही 38.8 करोड़ उपभोक्ता हैं.

गौरतलब है कि मार्क जुकरबर्ग के नेतृत्व वाले फेसबुक ने इस निवेश के ऐलान से एक महीने पहले ही जाधू होल्डिंग का गठन किया था. इसका मुख्यालय अमेरिका के डेलावेयर में है जिसे टैक्स के लिहाज से काफी छूट वाली जगह मानी जाती है.

रिलायंस जियो प्लेटफार्म्स और फेसबुक के बीच डील की घोषणा 22 अप्रैल को की गई थी. जियो प्लेटफार्म्स लिमिटेड को फेसबुक की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी जाधू होल्डिंग्स, एलएलसी से 43,574 करोड़ रुपये की राशि मिल गई है. इस सौदे के द्वारा फेसबुक ने भारत में पहली बार किसी किसी बड़ी कंपनी में निवेश किया है.




 पिछले पांच साल में भारत में 56 करोड़ लोगों तक इंटरनेट की पहुंच हुई है और जियो के अपने नेटवर्क में ही 38.8 करोड़ उपभोक्ता हैं।

करीब 1.18 लाख करोड़ का निवेश

पिछले 11 हफ्ते में रिलायंस जियो में करीब एक दर्जन सौदों में 1,17,588 करोड़ रुपये का निवेश का ऐलान किया गया है. स्टेक के हिसाब से निवेश 25.09 फीसदी हो गया है.सबसे नवीनतम निवेश इंटेल कैपिटल का रहा जिसने पिछले हफ्ते ही जियो प्लेटफॉर्म्स में 0.39 फीसदी हिस्से के बदले 1,894.5 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है. इंटेल कैपिटल इनोवेटिव कंपनियों में विश्व स्तर पर निवेश करने के साथ, क्लाउड कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और 5 जी जैसे प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में काम करती है. ये वो क्षेत्र हैं, जहां रिलायंस जियो भी अपना पैर पसार रही है.

इन कंपनियों ने किया है निवेश


बीते करीब 3 महीनों में जिन कंपनियों ने जियो प्लेटफॉर्म में निवेश किया है उनमें फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, जनरल एटलांटिक, केकेआर, मुबाडला, एडीआईए, टीपीजी, एल कैटेरटन और पीआईएफ, इंटेल शामिल हैं.

कर्ज मुक्त हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज


हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कर्जमुक्त होने का ऐलान किया है. कंपनी ने डेडलाइन से करीब 9 महीने पहले ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया है. वहीं, रिलायंस इंडस्ट्री का मार्केट कैपिटल भी 11 लाख करोड़ के पार पहुंच गया है.

No comments:

Hello readers if you have any problem or confussion related to our posts so let me know.

Powered by Blogger.