आज से शुरू हो जाएगी ऑनलाइन classes KG से 12 तक के बच्चो के लिए प्लान हुआ तैयार

आज से शुरू हो जाएगी ऑनलाइन classes  KG से 12 तक के बच्चो के लिए प्लान हुआ तैयार



दिल्ली : कोरोना काल में पढ़ाई का नुकसान कम से कम हो, इसका ध्यान रखते हुए दिल्ली सरकार ने प्लान बनाया है , गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री व श‍िक्षा मंत्री ने कहा कि Learning with Human  फील को ध्यान में रखकर ये प्लान तैयार किया गया है , अपने प्लान को लेकर गुरुवार को श‍िक्षामंत्री ने सभी को सूचित किया  पढ़ें पूरी डिटेल ।

सिसोदिया ने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने डिजिटल डिवाइड(Digital divide) पैदा न हो इसका ध्यान रखा है , शुक्रवार से यह योजना 1 महीने के लिए लागू की जाएगी, कोशिश रहेगी कि टीचर और बच्चे के बीच ऑनलाइन क्लास में कनेक्शन बना रहे ।




KG से 10 वीं क्लास तक के बच्चे व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से टीचरों से जुड़े हुए हैं , व्हाट्सएप पर इन बच्चों को होम वर्क दिया जाएगा , श‍िक्षामंत्री ने कहा कि हो सकता है कि कई अभिभावकों के पास इंटरनेट या व्हाट्सएप नही होगा 10 से 20 % अभिभावकों के पास इंटरनेट या व्हाट्सएप सुविधा नही है , ऐसे में टीचर उन अभिभावकों को हफ्ते में एक दिन स्कूल में बुलाकर वर्क शीट और स्टडी मटेरियल देना होगा , टीचर को बच्चों से फोन पर सम्पर्क करना होगा।


रोज इतने समय तक लगेगी क्लास

11 से 12 वी क्लास के बच्चों के लिए लाइव ऑनलाइन क्लास ली जाएंगी हर रोज 40 से 45 मिनट की क्लास होगी , इसके अलावा टीचर्स फोन पर भी बच्चों से संपर्क में रहेंगे , इसके अलावा हर जिले के डिप्टी डायरेक्टर इस योजना पर नज़र बनाए रखेंगे , इसके अलावा कुछ अकेडमी(Academy) भी साइंस और मैथ्स के बच्चों की मदद करेंगी बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने को लेकर भी सरकार अपनी तरह से प्रयास कर रही है. लेकिन अभी सरकार ने स्कूल खोलने की अनुमति नहीं दी है।

No comments:

Hello readers if you have any problem or confussion related to our posts so let me know.

Powered by Blogger.